UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021 Free Coaching Registration on E Platform

E Platform under Mukhymantri Abhyudaya Yojana 2021, यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021,Free Coaching Registration
जैसे कि हम सभी जानते ही हैं कि हमारे देश में अभी भी ऐसे कई विद्यार्थी हैं जो घर की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण आपने पढ़ाई को सही से नहीं पाते तथा अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाते हैं. कुछ बच्चे ऐसे भी है जो अपना लक्ष्य पूरा करने के लिए कोचिंग तो लेना चाहते हैं, परंतु पैसे की कमी के कारण वह कोचिंग ले पाते . इन्हीं सभी बातों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक नई योजना का शुभारंभ किया है. इस योजना का नाम है- Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021.

इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों को निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी. आज हम आपको अपनी इस आर्टिकल के माध्यम से इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे. यदि आप इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किन जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, पात्रता क्या होगी, आवेदन किस प्रकार किया जाएगा से संबंधित जानकारी भी देने जा रहे हैं. संपूर्ण जानकारी हेतु आर्टिकल को अंत तक पढ़े.

UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना का शुभारंभ उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस पर किया. जिसके अंतर्गत आईपीएस, पीसीएस, एन डी एस, सीडीएस, नीट, जेईई, आईएएस आदि प्रतियोगिताओं की तैयारी करवाई जाएगी. यूपी मुख्यमंत्री अनुदान योजना के अंतर्गत जो भी छात्र इस योजना के लिए पात्र होंगे उन्हें निशुल्क कोचिंग दी जाएगी. जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से संबंधित है उन्हें भी योजना के अंतर्गत कोचिंग प्रदान की जाएगी. पात्र बच्चों को मंडल स्तर पर अपने बस तथा क्वेश्चन बैंक भी प्रदान किए जाएंगे.

UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021 Free Coaching Registration on E Platform

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की निगरानी में UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana का काम किया जाएगा. इस योजना के तहत कोचिंग के लिए क्लासेस बसंत पंचमी से आरंभ कर दी जाएंगी. कोचिंग लेने वाले बच्चों को ऑनलाइन भी पढ़ाया जाएगा तथा ऑफलाइन कोचिंग भी प्रदान की जाएगी. राज्य के जिन बच्चों ने आईपीएस आदि बनने का सपना देखा है, वह इस योजना के माध्यम फ्री कोचिंग लेकर अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं.

Highlights of UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021

योजना: मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना
राज्य:उत्तर प्रदेश
लांच की गई: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थी: राज्य के सभी छात्र
उद्देश्य: आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों को निशुल्क कोचिंग प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट: जल्द ही लांच होगी

Latest Update of UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana

अभ्युदय योजना का शुभारंभ उत्तर प्रदेश की स्थापना दिवस पर किया गया. इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गई. उन्होंने इसे अवश्य क्यों घोषणा करते हुए कहा कि इस योजना के अंतर्गत सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए राज्य के छात्रों को फ्री कोचिंग दी जाएगी कि वह अपने भविष्य के सपनों को पूरा कर सकें. इसके लिए छात्रों को किसी भी तरह का कोई भी पैसा नहीं देना होगा.

इस योजना के अंतर्गत निशुल्क कोचिंग ले रहे बच्चों का समय-समय पर वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा मार्गदर्शन भी किया जाएगा. बसंत पंचमी के दिन निशुल्क कोचिंग क्लासेस की शुरुआत हो जाएगी. कोचिंग लेने वाले बच्चों के लिए स्मार्ट क्लासेस का, ऑनलाइन तथा ऑफलाइन स्टडी मैटेरियल आदि सभी का प्रयोग किया जाएगा. 

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना उत्तर प्रदेश 2021

यूपी सरकार का इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करना है जो पैसों की कमी के कारण प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी नहीं कर पाते. इस योजना के अंतर्गत ऐसे बच्चों को बिल्कुल अपने कोचिंग प्रदान की जाएगी कि वह अपने सपनों को पूरा कर सकें. जैसा की आप सभी को पता है कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए बच्चों को राज्य के बाहर जाकर कोचिंग सेंटर को ज्वाइन करना पड़ता था जिनमें उन्हें काफी पैसे भी देने पड़ते थे. परंतु अब राज्य के बच्चों को बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि राज्य में उन्हें कोचिंग सेंटर्स मिलेंगे. योजना के माध्यम से बच्चों को आईपीएस, आईएएस, नीट आदि परीक्षाओं के लिए निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी.

E Platform under Mukhymantri Abhyudaya Yojana 2021

जैसा कि आप सभी ने देखा ही होगा कि जब भी कोई प्रतियोगी परीक्षा का परिणाम आता है तो उसमें अधिकतर वही बच्चे चयनित होते हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग परिवारों से संबंधित होते हैं. इस बात को मद्देनजर रखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने अभ्युदय योजना को शुरू किया जिसके अंतर्गत राज्य के परिवारों के बच्चों को बिल्कुल मुफ्त कोचिंग प्रदान की जाएगी. वह जिस भी लाइन में जाना चाहते हैं, उसके तहत कोचिंग प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना के अंतर्गत ई लर्निंग प्लेटफार्म भी शुरू किया जाएगा जिसमें बच्चों को स्टडी मैटेरियल्स दिया जाएगा. विशेष अधिकारी इसके अंतर्गत वीडियो कॉल के माध्यम से अपने अनुभवों को भी शेयर करेंगे. जो बच्चे कोचिंग ले रहे होंगे वह इसके अंतर्गत अपने प्रश्नों को भी पूछ सकते हैं.

Benefits of UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021 

  • मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का लाभ सभी बच्चों को प्रदान किया जाएगा जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं.
  • इस योजना के अंतर्गत सभी प्रकार की प्रतियोगिताओं की परीक्षा हेतु तैयारी करवाई जाएगी, जिसमें उन्हें कोचिंग प्रदान की जाएगी.
  • राज्य के ऐसे बच्चे जो गरीब परिवारों से हैं तथा जो कोचिंग के लिए पैसे नहीं दे सकते, उन्हें इस योजना का काफी लाभ होगा.
  • उत्तर प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के माध्यम से बच्चों को बिल्कुल निशुल्क कोचिंग प्रदान करेगी, जिसके लिए उन्होंने शिक्षकों का एक पैनल तैयार किया है.
  • मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत कोचिंग ले रहे बच्चों को ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों प्रकार से स्टडी मेटेरियल प्रदान किया जाएगा.
  • इस योजना के तहत कोचिंग ले रहे बच्चों का समय-समय पर मार्गदर्शन भी किया जाएगा, इसके लिए वरिष्ठ अधिकारियों की नियुक्ति की गई है.
  • UP Abhyudaya Yojana के तहत ई प्लेटफार्म का विकास किया जाएगा तथा बच्चों को e-content भी इसी की माध्यम से दिए जाएंगे.

UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021 Free Coaching Registration on E Platform

यह कोचिंग बच्चों को बरेली में जेआईसी स्थान पर दी जाएगी. जेटी डॉक्टर प्रताप कुमार द्वारा शिक्षकों का एक पैनल तैयार किया जाएगा जो कि बच्चों को निशुल्क कोचिंग प्रदान करेंगे.

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन

राज्य की इच्छुक छात्र जो यूपी मुख्यमंत्री अमृत योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अभी थोड़ी प्रतीक्षा करनी होगी. यूपी सरकार ने तक केवल इस योजना की घोषणा ही की है. यूपी सरकार ने यह कहा है कि वह जल्दी ही UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021 के अंतर्गत प्रक्रिया शुरू कर देंगे. राज्य सरकार द्वारा जब भी इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, हम आपको अपने लेख के माध्यम से अपडेट कर देंगे. आगे की जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहे.

यूपी अभ्युदय योजना के लिए पात्रता तथा जरूरी दस्तावेज

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदक का उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना जरूरी है.
  • स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड नंबर
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड की कॉपी
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोज
  • वैलिड मोबाइल नंबर

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!