Aajivika Samvarthan Hunar Abhiyan (ASHA) Jharkhand: Application Form, Apply Online Details

Aajivika Samvarthan Hunar Abhiyan (ASHA) Jharkhand Form, Apply Online, Aajivika Samvarthan Hunar Abhiyan (ASHA) Jharkhand: Application Form, Apply Online Details, आजीविका संवर्धन हुनर अभियान 2020 झारखंड: एप्लीकेशन फॉर्म, ऑनलाइन आवेदन

झारखंड सरकार ने समय-समय पर महिलाओं के लिए बहुत सी योजनाओं को शुरू किया है. इस बार राज्य सरकार ने महिलाओं के सशक्तिकरण हेतु एक नई योजना की शुरुआत की है. इस योजना का नाम है – “झारखंड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान”. इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाएंगे.

आज हम आपको अपनी इस आर्टिकल के माध्यम से “झारखंड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान” से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं. इस योजना का लाभ प्राप्त करने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि झारखंड सरकार द्वारा शुरू किया गया आजीविका संवर्धन हुनर अभियान किससे संबंधित है, इसकी पात्रता क्या है तथा आवेदन प्रक्रिया क्या है.

यह सारी बातें हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे अतः इस अभियान का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा.

Aajivika Samvarthan Hunar Abhiyan (ASHA) Jharkhand


इस अभियान की शुरुआत झारखंड सरकार ने अपने राज्य की महिलाओं को सशक्तिकरण बनाने हेतु शुरू की है. इस अभियान के अंतर्गत रांची की महिलाओं को आजीविका कमाने के अफसर उपलब्ध करवाए जाएंगे. महिलाओं को आजीविका के लिए पशु पालन, कृषि, संग्रहण, उद्यमिता आदि संस्थानों से के अवसर उपलब्ध करवाए जाएंगे.

Aajivika Samvarthan Hunar Abhiyan (ASHA) Jharkhand Application Form, Apply Online Details

झारखंड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान का लाभ लगभग झारखंड की 17 लाख महिलाओं को प्रदान किया जाएगा तथा उन्हें इस अभियान के साथ जोड़ा जाएगा. ताकि महिलाएं भी आत्मनिर्भर बन सकें.


झारखंड सरकार ने इस अभियान को इसलिए शुरू किया है ताकि महिलाएं भी आय के साधन एकत्रित कर सकें. झारखंड के एक सर्वे में यह देखा गया कि राज्य की कुछ महिलाएं अपने घर को चलाने के लिए सड़कों पर शराब आदि बेचती थी. बातों को ध्यान में रखते हुए झारखंड सरकार ने “आजीविका संवर्धन हुनर अभियान झारखंड” को शुरू किया है.

ASHA Abhiyan Jharkhand

यह अभियान विशेषता इन्हीं शराब बेचने वाली महिलाओं के लिए ही शुरू किया गया है. राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी ने इस योजना की घोषणा करते हुए कहा कि झारखंड की अब कोई भी महिला सड़कों पर शराब नहीं बेचेगी.

इन सभी महिलाओं को आजीविका संवर्धन हुनर अभियान” के साथ जोड़ा जाएगा तथा इन्हें स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाएंगे.

Details Of Aajivika Samvarthan Hunar Abhiyan (ASHA) Jharkhand

योजना:झारखंड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान
राज्य: झारखंड
शुरू की गई: मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा
लाभार्थी: राज्य की महिलाएं
मुख्य उद्देश्य: राज्य की महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर पर उपलब्ध करवाना
आधिकारिक वेबसाइट: जल्दी ही लांच होगी


बजट आजीविका संवर्धन हुनर अभियान झारखंड  


झारखंड सरकार ने इस योजना की घोषणा करते हुए कहां की इस योजना के अंतर्गत राज्य की जो महिलाएं अपने घर का खर्च चलाने के लिए सड़कों पर दारू बेचती है. उन्हें इस योजना के अंतर्गत स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाएंगे. जिससे वह अपने घर का खर्च आसानी से निकाल पाएंगी तथा उन्हें किसी पर भी निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं होगी.

Jharkhand Aajivika Samvarthan Abhiyan (ASHA) की घोषणा करते हुए इस योजना के लिए किया गया निर्धारित बजट भी बताया गया. मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इस योजना के लिए सरकार ने 600 करोड रुपए बजट है. इस अभियान को ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित किया जाएगा.

आजीविका संवर्धन हुनर अभियान झारखंड के उद्देश्य

जब भी कोई अभियान या योजना शुरू की जाती है, उसके पीछे सरकार का कोई ना कोई उद्देश्य जरूर होता है. झारखंड सरकार द्वारा “आजीविका संवर्धन हुनर अभियान” शुरू करने का उद्देश्य राज्य में दारू बेचने वाले महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना है. राज्य सरकार नहीं चाहती है कि उसके राज्य की महिलाएं अपने घर का खर्चा चलाने के लिए हरिया दारु बेचे.

वह खुद का स्वरोजगार स्थापित कर, एक अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं. स्वरोजगार के माध्यम से यह महिलाएं अपने आर्थिक स्तर को भी सुधार सकती हैं. यही इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है.

Aajivika Samvarthan Hunar Abhiyan (ASHA) Jharkhand: Application Form, Apply Online Details

Process of application is ddiscussed below and possible common eligibility for the ASHA scheme is also given. View all the available details that are now public and given by state government.

झारखंड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान के लिए पात्रता तथा जरूरी दस्तावेज

  • आवेदन करने वाली महिला झारखंड की स्थाई निवासी होनी चाहिए.
  • स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड नंबर
  • पहचान पत्र
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोज
  • मोबाइल नंबर

झारखंड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान के लिए आवेदन कैसे करें?


यदि आप भी झारखंड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन करना होगा. सरकार ने अभी तक इस अभियान की सिर्फ घोषणा ही की है. आवेदन प्रक्रिया अभी तक राज्य सरकार द्वारा शुरू नहीं की गई है परंतु झारखंड सरकार द्वारा इस अभियान के अंतर्गत जल्दी ही आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. जैसे ही सरकार अभियान से संबंधित आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगी,

हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से अपडेट कर देंगे.

लाभ झारखंड ASHA 

  • इस योजना का लाभ केवल राज्य की दारू बेचने वाली महिलाओं को ही प्रदान किया जाएगा.
  • झारखंड आजीविका संवर्धन होनर योजना के अंतर्गत इन महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे.
  • इन महिलाओं को कृषि पर आधारित आजीविका, वनोपज संग्रहण, पशुपालन आदि के अंतर्गत स्वरोजगार प्रदान किया जाएगा.
  • आजीविका संवर्धन हुनर अभियान के साथ लगभग 17 लाख ग्रामीण परिवारों को शामिल किया जाएगा.
  • ASHA का संचालन ग्रामीण विकास विभाग करेगी.

राज्य की जो महिलाएं अपने घर का खर्च खिलाने के लिए हरिया दारु बेचती थी, अब यह सब करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!