UP Bhagyalaxmi Yojana 2023 Apply Online Application Form Registration

UP Bhagyalaxmi Yojana 2023 Apply Online Application Form Registration

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की बेटियों के लिए एक योजना की शुरुआत की गई है जिसके अंतर्गत गरीब परिवार की बेटियों को आर्थिक लाभ प्रदान किया जाएगा. इस योजना का नाम है- यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना. इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा बेटियों के जन्म से लेकर पढ़ाई तक राज्य सरकार लगभग Rs. 50000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी. जिस समय बेटी पैदा होगी. उस समय बेटी की मां को भी राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान करने का प्रावधान किया गया है. लड़की की बेटी के जन्म के दौरान ₹5100 प्रदान किए जाएंगे.

आज हम आपको इस पोस्ट में UP Bhagyalaxmi Yojana 2023 की जानकारी देने जा रहे हैं. यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो संपूर्ण जानकारी हेतु आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें.

UP Bhagya Laxmi Yojana 2023 Form Online

राज्य सरकार इस योजना के माध्यम से जो भी धनराशि प्रदान करेगी, वह सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में दादी जाएगी. उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना के अंतर्गत जब लड़की छठी कक्षा में प्रवेश करेगी तो उस समय उसके माता-पिता को Rs 3000 दिए जाएंगे. आठवीं कक्षा में Rs 5000, दसवीं कक्षा में Rs 7000, 12वीं कक्षा में Rs 8000 प्रदान किए जाएंगे.

UP Bhagyalaxmi Yojana
UP Bhagyalaxmi Yojana

इस प्रकार जब तक लड़की 21 वर्ष की होगी उस समय राज्य सरकार द्वारा Rs 200000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. Up Bhagya Laxmi Yojana का लाभ राज्य की सभी गरीब परिवारों से संबंधित लड़कियों को प्रदान किया जाएगा. लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

Short Details of UP Bhagyalaxmi Yojana 2023

Name of Scheme: Bhagya Lakshmi Yojana
State:Uttar Pradesh
Concerned Department:Women and child development
Beneficiaries: All the Girls of the State
Launched By: Chief Minister Yogi Adityanath
Motive: To provide financial help
Official Website: http://mahilakalyan.up.nic.in/

UP Bhagyalaxmi Yojana 2023 Registration

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको इस योजना के संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा. याद रखें Up bhagyalaxmi Yojana का लाभ राज्य की गरीब परिवार से संबंधित बेटियों को भी प्रदान किया जाएगा. राज्य के जिन परिवारों की वार्षिक आय Rs. 200000 से कम होगी, वह इस योजना का लाभ बहुत ही आसानी से प्राप्त कर पाएंगे.

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भाग्य लक्ष्मी योजना का लाभ एक परिवार की दो बेटियों को प्रदान किया जाएगा. इस योजना के शुरू होने से गरीब परिवारों की बेटियों को काफी लाभ होगा, वह आर्थिक सहायता प्राप्त कर अपनी शिक्षा भी पूरी कर पाएंगे साथ ही साथ शादी के समय उनके परिवार को कोई आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना होगा.

Eligibility for UP Bhagyalaxmi Yojana 2023

  • उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासियों को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा.
  • परिवारों की वार्षिक आय Rs. 200000 से कम होगी, वह इस योजना के लिए पात्र होंगे.
  • भाग्य लक्ष्मी योजना 2023 का लाभ प्राप्त करने के लिए शादी के समय लड़की की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 31 मार्च 2006 के बाद जिन भी लड़कियों का जन्म हुआ है, को लाभ प्रदान किया जाएगा अर्थात वह सभी लड़कियां ऐसे होता के लिए पात्र होंगे.

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना 2023 के मुख्य उद्देश्य

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में अभी भी लड़के तथा लड़कियों में भेदभाव किया जाता है. कुछ लोग तो ऐसे हैं जो गर्भावस्था के दौरान पहले ही चेक करवा लेते हैं कि कोख में पल रहा बेटा है या बेटी. बेटी होने पर वह पहले ही भ्रूण हत्या कर देते हैं. इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भाग्यलक्ष्मी योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को बेटी पैदा होने पर राज्य सरकार द्वारा शिक्षा पूरी होने तक आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी.

योजना का लाभ प्राप्त कर, जो लोग लड़कियों को बोझ समझते हैं वह कम हो जाएगा. आर्थिक सहायता के द्वारा राज्य की बेटियां अपनी शिक्षा पूरी कर पाएंगे तथा आत्मनिर्भर बनेगी.UP Bhagyalaxmi Yojana 2023 के अंतर्गत बेटी के जन्म से लेकर शादी तक परिवारों को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना होगा.

Required Documents for Uttar Pradesh Bhagya Laxmi Yojana

  • स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड माता-पिता दोनों के
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोज
  • मोबाइल नंबर

Apply Online For UP Bhagyalaxmi Yojana 2023

  1. आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है.
  2. इसके बाद, आपके सामने होम पेज खुलेगा. इस पर आपको Bhagyavlaxmi Yojana Application Form Pdf डाउनलोड करें लिंक पर क्लिक करना है.
  3. एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड होने के बाद, आवेदन बारे में पूछी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें तथा भरदे.
  4. आवेदन फार्म भरने के बाद, जरूरी दस्तावेजों को साथ में अटैच कर दें.
  5. अब आपको आवेदन फार्म लेकर, अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र या महिला कल्याण विभाग के कार्यालय में जाकर जमा करवाना है.
  6. इस प्रकार उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना 2023 के अंतर्गत आपके आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तथा सरकार द्वारा आप को इसका लाभ प्रदान किया जाएगा.

UP Bhagyalaxmi Yojana 2023 Benefits

  • इस योजना का लाभ उन परिवारों को ज्यादा होगा, जो गरीब परिवारों से संबंधित हैं साथ ही साथ उनके घर में बेटियां हैं.
  • एक परिवार के दो बेटियों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा.
  • Bhagyalaxmi Yojana 2023 के अंतर्गत बेटी के जन्म पर उसके अकाउंट में Rs 50000 की धनराशि डाली जाएगी साथ ही साथ मां को भी बेटी के जन्म के दौरान 5100 रुपए दिए जाएंगे.
  • छठी कक्षा में प्रवेश करने पर Rs 3000, आठवीं कक्षा में 5000, दसवीं कक्षा में 7000 तथा 12वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर Rs 8000 प्रदान किए जाएंगे.
  • जिस समय बेटी की आयु 21 वर्ष होगी, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उसके अकाउंट में Rs 200000 आर्थिक सहायता डाली जाएगी.
  • केवल वही लड़कियों इस योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगी, जो सरकारी स्कूलों में पढ़ाई के लिए प्रवेश करेंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!