रोका छेका योजना 2023-24 छत्तीसगढ आवेदन करें किसान क्रेडिट कार्ड के लिए

रोका छेका योजना 2023-24 छत्तीसगढ आवेदन करें किसान क्रेडिट कार्ड| छत्तीसगढ़ CG Roka Chheka Scheme 2023 Details in Hindi| Kisan Credit Cards will be made under CG Roka Chheka Abhiyan Yojana: छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने राज्य के पशुओ तथा फसलों की सुरक्षा के लिए एक नई योजनाएं लेकर आ रही है। इस योजना का नाम है- रोका छेका योजना। इससे योजना के अंतर्गत फसलों को पशुओं के द्वारा खराब होने से बचाया जाएगा। बढ़ती हुई जनसंख्या के कारण लोग अपने पशुओं को खुले में छोड़ देते हैं।

जिन पशुपालकों के पशु दूध कम देते हैं उन्हें पालने में खत ज्यादा होता है वह भी अपने पशुओं को आवारा छोड़ देते हैं। आवारा पशु सारा दिन यहां वहां भटक कर लोगों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। इस योजना के माध्यम से किसानों की फसलों को बर्बाद होने से बचाया जाएगा। हमारे इस लेख के जरिए हम आपको छत्तीसगढ़ रोका छेका योजना की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

रोका छेका योजना 2023-24 छत्तीसगढ

योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा राज्य की फसलों तथा पशुओं को सुरक्षित रखने के लिए 19 जून से इस योजना की शुरुआत करेंगे तथा यह अभियान 30 जून तक पूरा किया जाएगा। इस योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री जी के द्वारा की गई। इस योजना के अंतर्गत जो पशु खुले में चरते है उनके रोकथाम की जाएगी।

CG Roka Chheka Abhiyan Yojana
CG Roka Chheka Abhiyan Yojana

छत्तीसगढ़ मे रोका छेका एक बहुत ही पुरानी परंपरा है जिसके माध्यम से गांव के लोग यह संकल्प लेते थे कि खरीफ फसल के दौरान वह अपने मवेशियों को बाड़े तथा गोठान में ही बांध के रखेंगे। छत्तीसगढ़ सरकार अपने राज्य में बारहमासी खेती को प्रोत्साहित करना चाहती है इसीलिए राज्य सरकार इस अभियान को शुरू कर नहीं है। यदि खेती को प्रोत्साहित करना है तो उन्हें पशुओं को खुले में चरने से रोकना होगा।

छत्तीसगढ़ सरकार पुरानी परंपरा को आधुनिक मेन ग्रामीणों की सहायता से इसे एक नए ढंग से लागू करेगी।

रोका छेका योजना 2023 छत्तीसगढ आवेदन करें किसान क्रेडिट कार्ड

Kisan credit cards will be made under CG Roka Chheka Abhiyan yojana

इस अभियान के अंतर्गत पशु पालन एवं मछली पालन करने वाले किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाए जाएंगे. इसके लिए सरकार द्वारा एक शिविर का आयोजन किया जाएगा जिसके अंतर्गत किसान क्रेडिट कार्ड बनाए जाएंगे. किसानों, पशु पालकों, मछली पालन करने वाले लोगों को सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा.

गौठानो मैं पशु चिकित्सा तथा पशु स्वास्थ्य तभी आयोजन किया जाएगा ताकि पशुओं का अच्छे से ध्यान रखा जाएगा.

निरीक्षण रोका छेका योजना 2023-24 

Hard Steps Should be Taken all Cattle Owners

  • योजना के अंतर्गत नगरीय निकाय हर वार्ड में वार्ड प्रभारी का चयन करेंगे. यह वार्ड प्रभारी 18 जून तक अपने अपने वार्ड का निरीक्षण करेंगे तथा उस वार्ड में जितने भी आवारा पशु तथा पालतू पशु है जानकारी इकट्ठा करेंगे।
  • इसके बाद 19 जून को पशु पालकों से निर्धारित संकल्प पत्र साइन करके लिया जाएगा। नगरी निकाय इस रिकॉर्ड को अपने पास संभाल कर रखेगा।
  • इसके बाद गोठान की जानकारी सभी नागरिकों को दी जाएगी यह भी बताया जाएगा यदि किसी के भी जानवर आवारा पशुओं की तरह खुले में घूमते पाए गए निकाय द्वारा उन्हें दंड दिया जाएगा।

” छत्तीसगढ़ रोका – छेका अभियान” राज्य में 19 जून 30 जून तक चलाया जाएगा। 19 जून को पशुपालकों से अपने आसपास साफ सफाई तथा दुर्घटना मुक्त रखने के लिए संकल्प पत्र भरवाया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!