MP Hamara Ghar Hamara Vidyalaya Yojana 2023 Details and Time Table

MP Hamara Ghar Hamara Vidyalaya Yojana 2023 Details and Time Table| हमारा घर हमारा विद्यालय योजना 2023: प्रिय पाठको, आज हम आपको हमारा घर हमारा विद्यालय योजना के बारे में बताने जा रहे हैं. यह योजना राज्य के छात्र तथा छात्राओं के उज्जवल भविष्य के लिए शुरू की जा रही है. यह योजना 27 जून के दिन प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शम्मी तथा मध्य प्रदेश सरकार दोनों मिलकर एक आभासी मंच पर लॉन्च करने की घोषणा की. इस योजना का लाभ प्रदेश के विद्यार्थियों को दिया जाएगा.

इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के बच्चों को घर पर ही शिक्षा प्रदान की जाएगी तथा इस योजना की शुरुआत 6 जुलाई से होगी. इस योजना के माध्यम से 6 जुलाई से जिस प्रकार स्कूल में बच्चों को घंटी सुनाई देती है उसी तरह घर पर भी घंटी की आवाज सुनाई देगी तथा बच्चों को घर पर ही पढ़ाया जाएगा. हमारा घर हमारा विद्यालय योजना के अंतर्गत घर पर ही स्कूल जैसा माहौल तैयार किया जाएगा.

आज हम आपको अपनी इस पोस्ट के जरिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई ” हमारा घर हमारा विद्यालय योजना” की जानकारी प्रदान करेंगे. कैसे आवेदन करना है, दस्तावेज का पात्रता क्या रहेगी इससे संबंधित जानकारी भी प्रदान करेंगे. अतः हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढ़े.

MP Hamara Ghar Hamara Vidyalaya Yojana 2023


हमारा घर हमारा विद्यालय योजना के अंतर्गत बच्चों को घर पर ही शिक्षा प्रदान करने का प्रावधान है. इसके अंतर्गत प्रदेश सरकार पहले कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा तक के बच्चों को घर पर ही शिक्षा प्रदान करेगी. इस योजना के माध्यम से बच्चे घर पर ही रह कर पढ़ाई करेंगे तथा अध्यापकों द्वारा प्रदान किए गए नोट्स घर पर रहकर ही बनाएंगे. सरकार का बच्चों के भविष्य को लेकर एक बहुत ही सराहनीय योजना का शुभारंभ 6 जुलाई को किया जाएगा जिसके जरिए लोक डाउन के कारण बंद हुए स्कूलों की वजह से बच्चों की पढ़ाई पर कोई भी असर नहीं पड़ेगा. वह घर पर ही रह कर अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ा सकते हैं.

MP Hamara Ghar Hamara Vidyalaya Yojana 2020 Details and Time Table

इस योजना के जरिए जिस समय बच्चों को पढ़ाया जाएगा उसी समय बच्चों के परिवारों को किया जाएगा ताकि वह बच्चों को विश्व का टीचर ने बताया होगा वैसा ही बता सकें. पहली कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा तक के बच्चों की पढ़ाई सुबह 10:00 बजे शुरू की जाएगी. कक्षाएं शुरू होने से पहले जिससे का स्कूल में घंटी बजती है उसी प्रकार पढ़ाई शुरू होने से पहले घंटी बजाई जाएगी. मध्य प्रदेश के शिक्षा विभाग में बच्चों के इलावा उनके माता-पिता को भी ऑनलाइन शिक्षा समय सारणी प्रदान करेगी.

मध्य प्रदेश हमारा घर हमारा विद्यालय योजना की विशेषताएं


मध्य प्रदेश सरकार शुरू की गई इस योजना की बहुत सी विशेषताएं है जो कि इस प्रकार है:-

  • MP Hamara Ghar Hamara Vidyalaya Yojana योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश के शिक्षार्थियों को ही मिलेगा.
  • इस योजना की शुरुआत 6 जुलाई 2020 से होगी इसके अंतर्गत बच्चों को घर पर ही शिक्षा प्रदान की जाएगी.
  • पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक के छात्रों की कक्षा 10:00 बजे से लेकर दोपहर 1:00 बजे तक चलेगी.
  • विद्यार्थियों को घर पर ही स्कूल जैसा वातावरण प्रदान किया जाएगा.
  • हमारा घर हमारा विद्यालय योजना के जरिए लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद होने से बच्चों की शिक्षा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि अध्यापकों ने घर पर ही शिक्षित कर देंगे.
  • जिस प्रकार स्कूल में पढ़ाई शुरू होने से पहले घंटी बजती है उसी प्रकार घर पर पढ़ाई शुरू होने से पहले एक घंटी बजाई जाएगी.
  • यह कक्षाएं सोमवार से शुक्रवार तक ही होंगी तथा शनिवार को activities आयोजन किया जाएगा जिसमें बच्चों का skill दिखाई देता है.
  • कोरोना जैसी महामारी के कारण सभी का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है तथा बच्चों की शिक्षा पर कोई प्रभाव ना पड़े इसीलिए मध्य प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने का फैसला लिया है.

हमारा घर हमारा विद्यालय योजना 2023 के उद्देश्य

कोरोनावायरस यानी कोविड-19 के कारण पूरे भारत देश पर काफी प्रभाव पड़ा है. लोक डाउन होने के कारण देश के सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है ताकि बच्चे इस महामारी से संक्रमित ना हो. स्कूल बंद होने की वजह से बच्चों की पढ़ाई रुक गई है. इसी कारण मध्य प्रदेश के शिक्षा विभाग में बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने का निर्णय लिया. इस योजना के अंतर्गत पहले कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा के बच्चे घर पर ही रह कर पढ़ाई कर पाएंगे.

जिस प्रकार स्कूल में वातावरण बच्चों को दिया जाता है उसी प्रकार के अंतर्गत प्रदान किया जाएगा. हमारा घर हमारा विद्यालय योजना 2023 को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य बच्चों की पढ़ाई को बिना रोके आगे बढ़ाना है. शिक्षा के साथ-साथ उन्हें अतिरिक्त गतिविधियां भी सिखाई जाएंगी ताकि उनकी घर पर ही उनका विकास हो सके.

Time Table (समय सारणी) MP Hamara Ghar Hamara Vidyalaya Yojana 2023

पहले कक्षा से दूसरी कक्षा के लिए समय सारणी सोमवार से लेकर शुक्रवार तक इस प्रकार है:-

  1. DigiaLEP Video पर मोबाइल द्वारा पहुंचने का समय सुबह 10:00 बजे से 11:00 बजे तक होगा.
  2. रेडियो स्कूल कार्यक्रम सुनने का समय 11:00 बजे से 12:00 बजे तक होगा.
  3. एक्टिविटी तथा वर्कशीट के लिए दोपहर 12:00 बजे से 1:00 बजे तक का समय है.
  4. शिक्षा से संबंधित गतिविधियों के लिए शाम 4:00 बजे से 5:00 बजे तक का समय होगा.
  5. शनिवार को बच्चे मस्ती की पाठशाला योजना के अंतर्गत अलग-अलग मनोरंजन गतिविधियों में हिस्सा लेंगे.
  6. अपने माता-पिता से कहानियां सुनने का समय 7:00 बजे से 8:00 बजे तक का होगा तथा इन कहानियों को वह लिखेंगे.
  7. हमारा घर हमारा विद्यालय योजना के अंतर्गत अध्यापक बच्चों से तथा उनके माता-पिता से फीडबैक भी लेंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!