Haryana Corona Sahayata Rs.4500 Yojana 2020: Online Registration, BPL Benefits

Haryana Corona Sahayata Rs.4500 Yojana 2020 online Registration| हरियाणा दिहाङी मजदूर ४५०० रुपये सहायता योजना| हरियाणा BPL परिवार सहायता योजना|

प्रिय पाठको, जैसा की सबको पता है देश में करोना वायरस के कारण पूरे देश मैं लॉकडाउन कर दिया गया है. लोकडाउन के कारण लोगों को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. गरीब लोगों का तो बड़ा ही नुकसान हो रहा है. जो लोग रोजमर्रा के काम करते हैं सभी का काम बंद हो गया है. इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार रोजमर्रा के काम करने वाले लोगों के लिए एक नई योजना लेकर आई है. इस योजना का नाम है – हरियाणा कोरोना सहायता योजना. इस योजना के अंतर्गत सरकार BPL परिवार से संबंध रखने वाले लोगों को हर महीने 4500 रुपए देगी. राज्य सरकार ने इन लोगों को अप्रैल महीने का राशन |भी फ्री देने की घोषणा की है. जो लोग रोज़मर्रा( रिक्शा चलाने वाले, मजदूर आदि) वाला काम करते हैं उन्हें जिले के DC पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना है. इन सब लोगों को राज्य सरकार द्वारा महीने आर्थिक सहायता के रूप में 4500 रुपए दिए जाएंगे.

हरियाणा सरकार किसानों के लिए भी एक विशेष योजना की तैयारी कर रहा है. सरकार द्वारा इस योजना का ऐलान 28 मार्च से पहले कर दिया जाएगा. जो लोग मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत पंजीकृत है उन्हें 31 मार्च तक 2 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी. यह पैसे सीधे उनके बैंक अकाउंट में डाल दिए जाएंगे. पहले भी उनको 4 हजार रुपए दिए गए हैं .

Corona Sahayata Yojana Haryana


हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस ने बताया कि जो लोग कोरोना से जंग लड़ते हुए यदि इस वायरस से संक्रमित हो जाते हैं तो स्थिति में उस व्यक्ति का पूरा इलाज व खर्च सरकार ही उठाएगी. यदि चल रहे इलाज के समय कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो उस व्यक्ति को 10 लाख रुपए सरकार द्वारा दिए जाएंगे.

Haryana Corona Sahayata Rs.4500 Yojana 2020

हरियाणा सरकार ने यह भी कहा है कि जो लोग इंडस्ट्रीज में काम कर रहे हैं उन्हें कोई भी नहीं हटाएगा. सरकार ने भी कहा है कि जो लोग कॉन्ट्रैक्ट में हैं उन कर्मियों को भी नहीं हटाना है. बिजली का बिल, पानी का बिल जमा करवाने की तारीख पहले 15 मार्च थी लेकिन लॉकडाउन के चलते करवाने की तिथि को बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दिया है.

रेहङी वाले, दिहाङी लगाने वाले मजदूरों को हर महीने 4500 रुपए मिलेंगे

कोरोनावायरस के चलते हैं पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया गया है. इस स्थिति में जो लोग गरीब है उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. हरियाणा सरकार ने इन लोगों को आर्थिक सहायता देने का क्या किया है. राज्य सरकार ने कहा है कि जो भी लोग रोजमर्रा का काम करके कमाते हैं उन लोगों को सरकार आर्थिक सहायता देगी। इन लोगों को आर्थिक सहायता के रूप में 4500 रुपए हर महीने दिए जाएंगे। यह आर्थिक सहायता लोगों को चार किस्तों में दी जाएगी। हर हफ्ते उन्हें पैसे दिए जाएंगे ताकि बड़े थोड़े थोड़े पैसों से खाना खरीद कर अपने परिवार का पेट भर सके।

हरियाणा सरकार ने कोरोनावायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए अपने राज्य के नागरिकों के लिए बहुत सी आवश्यक घोषणा की है। हरियाणा सरकार किसानों के बारे में भी सोच रही है, वह उनके लिए एक अच्छा पैकेज तैयार कर रही है। इस महामारी के चलते जिन मजदूरों का नाम श्रम विभाग में पंजीकृत है उन लोगों को हरियाणा सरकार हर महीने 4500 रुपए देगी। बीपीएल परिवारों को भी 4500 रुपए हर महीने दिए जाएंगे। उन्हें अप्रैल महीने का राशन भी मुफ्त किया जाएगा।

कोरोना सहायता योजना हरियाणा 4500


हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा की लोक डाउन की वजह से देश की अर्थव्यवस्था पर भी बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ेगा. इस स्थिति में सभी को हिम्मत नहीं हारनी है।इस स्थिति का सबसे ज्यादा प्रभाव उन लोगों पर है जो रोज काम करके कमाते हैं और अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं। उन सभी लोगों का ध्यान रखना का जिमा है. इसलिए हरियाणा सरकार ने हरियाणा कोरोना सहायता योजना को शुरू किया है.

पात्रता हरियाणा कोरोना सहायता योजना के लिए 

इस योजना के अंतर्गत बीपीएल राशन कार्ड धारकों को सरकार अप्रैल महीने में 2 महीने का राशन बिल्कुल फ्री देगी. पहले तो बीपीएल कार्ड धारक कम पैसों में राशन खरीदते थे परंतु स्थिति में उन्होंने फ्री राशि देने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री जी ने टीवी पर भाषण देते हुए कहा कि जिन लोगों के राशन कार्ड अभी तक नहीं बने हैं उन्हें भी राशन दिया जाएगा. लगभग 24 लाख गरीब परिवारों को सरकार द्वारा 1200 करोड़ रुपए मासिक सहायता देने की घोषणा की है। 10 लाख से अधिक लोग इस योजना का लाभ उठा चुके हैं। सरकार ने कहा है कि बाकी बचे हुए लोगों को भी राशि जल्द से जल्द पहुंचा दी जाएगी।

Online Registration for haryana Corona sahayata Yojana 2020

हरियाणा कोरोना सहायता योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

  1. इस योजना में बीपीएल अन्य कार्डधारक सभी लोगों को राशन उपलब्ध करवाया जाएगा.
  2. सरकार के द्वारा कुछ दिन पहले से ही इसके बारे में लोगों को जानकारी देने शुरू कर दी गई है.
  3. योजना के अंतर्गत लोगों का रजिस्ट्रेशन हो रहा है.
  4. अभी पंजीकृत दिहाड़ी मजदूरों को इस योजना का लाभ मिल सकता है.

हरियाणा कोरोना सहायता हेल्पलाइन नंबर

अगर कोई व्यक्ति इस लॉक डाउन की मुश्किल घड़ी में सरकार से कुछ आर्थिक सहायता के लिए आवेदन करने के लिए बात करना चाहता है तो वह दिए गए हेल्पलाइन नंबर के ऊपर संबंधित कार्यालय में अपनी बात कर सकता है.

  • गुरुग्राम और फरीदाबाद के लिए 1800180622.
  • हरियाणा के अन्य हिस्सों के लोगों के लिए 1100.
  • कोरोना वायरस हेल्पलाइन नंबर 1075.
  • कोरोना वायरस हेल्पलाइन नंबर गुड़गांव और फरीदाबाद के लिए 8558893911.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!