झारखंड मुख्यमंत्री शहरी श्रमिक सेवा रोजगार योजना 2021 अप्लाई ऑनलाइन जॉब कार्ड

झारखंड मुख्यमंत्री शहरी श्रमिक सेवा रोजगार योजना 2021 अप्लाई ऑनलाइन जॉब कार्ड ,झारखंड मुख्यमंत्री शहरी श्रमिक सेवा रोजगार योजना 2021, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर जॉब कार्ड.
प्रिय पाठको जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि पिछले वर्ष हमारे देश में कोरोनावायरस के कारण बहुत से मजदूरों ने अपना रोजगार खो दिया. अधिकतम मजदूर जो शहरों में काम कर रहे थे, अपनी नौकरी छोड़ कर अपने गांव में वापस चले गए. शहरों में रहने वाले लोगों के लिए अभी भी नौकरी से संबंधित काफी मुश्किलें आ रही हैं. इसलिए झारखंड सरकार ने जो श्रमिक शहरों में वापिस जॉब के लिए आ रहे हैं, उनके लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री शहरी श्रमिक रोजगार योजना शुरू कर दी है.

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Mukhyamantri Shahri Shramik Rojgar Yojana से संबंधित जानकारी देने जा रहे हैं. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्रता, जरूरी दस्तावेज तथा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया क्या है के बारे में जाने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े .

मुख्यमंत्री शहरी श्रमिक रोजगार योजना 2021 झारखंड

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार प्रत्येक प्रवासी मजदूरों को रोजगार के अवसर प्रदान करेगी. इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा की गई. घोषणा के समय उन्होंने यह भी कहा कि जो अकुशल श्रमिक है, उन्हें भी 100 दिनों तक रोजगार गारंटी के साथ प्रदान किया जाएगा, रोजगार प्राप्त करने हेतु राज्य सरकार द्वारा अकुशल श्रमिकों के लिए जॉब कार्ड बनवाने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है.

झारखंड मुख्यमंत्री शहरी श्रमिक सेवा रोजगार योजना 2021 अप्लाई ऑनलाइन जॉब कार्ड

इस योजना के माध्यम से शहरी श्रमिक, मजदूर आदि को जॉब गारंटी कार्ड दिए जाएंगे. जॉब गारंटी कार्ड प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को ऑनलाइन पंजीयन फार्म भरना पड़ेगा. मुख्यमंत्री शहरी श्रमिक रोजगार योजना 2021 के तहत यदि किसी व्यक्ति को 15 दिन के अंदर कोई भी काम नहीं दिया गया, तो राज्य सरकार द्वारा वह बेरोजगारी भत्ते के लिए पात्र हो जाएगा. जिस प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार हेतु जॉब कार्ड दिए जाते हैं, उसी प्रकार शहरी प्रवासी कामगारों को रोजगार के लिए कार्ड प्रदान किए जाएंगे.

Mukhyamantri Shramik Rojgar Job Card 2021

झारखंड राज्य के इच्छुक नागरिक जो इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, वह इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर कार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं. शहरी क्षेत्रों में रह रहे कुशल मजदूर तथा अकुशल मजदूर दोनों को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा. यदि कोई लाभार्थी आवेदन के बाद भी कोई काम नहीं प्राप्त कर पाता तो, वह बेरोजगारी भत्ता प्राप्त कर सकता है.

राज्य सरकार अकुशल मजदूरों को इसलिए रोजगार के अवसर प्रदान कर रही है ताकि उन्हें रोजगार प्राप्त करने के लिए किसी दूसरे जगह ना जाना पड़े. इच्छुक व्यक्ति अपने निवास स्थान के पास भी आसानी से काम प्राप्त कर सकता है.


मुख्यमंत्री शहरी श्रमिक योजना 2021 के मुख्य तथ्य

  • इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार शहरी अकुशल मजदूरों को 100 दिन के लिए रोजगार गारंटी देगा जो कि मनरेगा योजना की तरह होगी.
  • जिस प्रकार ग्रामीण मनरेगा के अंतर्गत श्रमिकों को जॉब कार्ड प्रदान किए जाते हैं, उसी प्रकार शहरी श्रमिकों को भी जॉब कार्ड प्रदान किए जाएंगे.
  • राज्य सरकार ने योजना से संबंधित विभाग जो कि नगर विकास एवं आवास विभाग है, को शीघ्र काम शुरू करने के आदेश दे दिए हैं.
  • यदि कोई व्यक्ति आवेदन के 15 दिनों के अंदर, रोजगार के अवसर प्राप्त नहीं कर पाता तो वह बेरोजगारी भत्ते के लिए पत्र हो जाएंगे.
  • शहरी अकुशल बेरोजगारों को दिए जाने वाला भत्ता लाभार्थियों के सीधे बैंक अकाउंट में ही आएगा, जिसकी अवधि 15 दिन की होगी.

मुख्यमंत्री शहरी श्रमिक योजना 2021 के उद्देश्य

झारखंड मुख्यमंत्री शहरी श्रमिक योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य श्रमिकों को चाहे वह कुशल है या अकुशल उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान करना है. रोजगार के अवसर प्राप्त कर वह अपनी आर्थिक स्थिति को और बेहतर कर सकते हैं.

उन्हें रोजगार प्राप्त करने के लिए किसी अन्य क्षेत्र में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि राज्य सरकार उन्हें अपने ही घर के नजदीक आसानी से काम प्रदान कर देगी. यदि किसी लाभार्थी को कोई भी कार्य नहीं प्राप्त होता तो राज्य सरकार उसे बेरोजगारी भत्ता देंगी.

Short Details Of Jharkhand Shramik Rojgar Yojana

योजना: मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना
राज्य: झारखंड
लांच की गई:मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा
लाभ प्राप्त होगा:प्रवासी मजदूरों को
मुख्य उद्देश्य: अकुशल मजदूरों को रोजगार के अवसर प्रदान करना

Required Documents for Mukhyamantri Shramik Rojgar Job Card

  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड नंबर
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • बैंक खाता नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

मुख्यमंत्री शहरी श्रमिक रोजगार योजना 2021 पात्रता

  • आवेदन करने वाला व्यक्ति झारखंड का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है.
  • जो श्रमिक अप्रैल 2015 से शहर में रह रहा है, केवल वही इस योजना के तहत पात्र होगा.
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए.


झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना

  • इस योजना के अंतर्गत जिन लोगों की आय 18 वर्ष से अधिक होगी तथा अकुशल मजदूर होंगे, उन्हें 100 दिनों की रोजगार गारंटी दी जाएगी.
  • यदि कोई मैं कुशल मजदूर रोजगार नहीं प्राप्त कर पाता तो बेरोजगारी भत्ते के तहत उसे न्यूनतम मजदूरी का 1/4भाग दिया जाएगा.60 दिन होने के बाद
  • उसे आधी मजदूरी दी जाएगी.
  • 100 दिन पूरे होने के बाद, उसे 100 दिन की मजदूरी भत्ते के रूप में प्रदान की जाएगी.
  • झारखंड मुख्यमंत्री शहरी श्रमिक रोजगार योजना , नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा संचालित की जाएगी.

मुख्यमंत्री शहरी श्रमिक रोजगार योजना 2021 झारखंड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

  1. झारखंड सरकार ने मुख्यमंत्री शहरी श्रमिक रोजगार योजना 2021 ने अभी तक केवल इस योजना की घोषणा ही की है.
  2. राज्य सरकार जल्द ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए एक सरकारी पोर्टल लॉन्च करेगी, जिसके अंतर्गत इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन
  3. आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद ही लाभार्थियों को जॉब कार्ड प्रदान किए जाएंगे. राज्य सरकार द्वारा जब भी इस योजना से संबंधित
  4. सरकारी पोर्टल लांच होगा, हम आपको अपने किस लेख के माध्यम से बता देंगे. अतः तब तक हमारे साथ बने रहे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *