महाराष्ट्र आदिवासी खावटी 4000 अनुदान योजना 2020 लाभार्थी लिस्ट (Yadi Khawati Yojana), आवेदन फार्म

महाराष्ट्र आदिवासी खावटी योजना 2020 लाभार्थी लिस्ट, Yadi Khawati Yojana Marathi, आवेदन फार्म, महाराष्ट्र आदिवासी खावटी योजना 2020, Maharashtra Khawati Yojana Application Form.
महाराष्ट्र सरकार द्वारा आदिवासियों के लिए शुरू की गई एक नई योजना की जानकारी लेकर आए हैं. इस योजना के अंतर्गत राज्य के आदिवासी जो कोरोनावायरस के कारण आर्थिक परेशानी सामना कर रहे हैं उन्हें सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. यह योजना का नाम है – महाराष्ट्र खावटी योजना. सरकार इन आदिवासियों की आर्थिक स्थिति को ठीक करने के लिए उन्हें वित्तीय सहायता देगी.

आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से Maharashtra Khawati Yojana से संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको क्या करना होगा, आवेदन प्रक्रिया क्या होगी के बारे में भी बताएंगे. अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े.

महाराष्ट्र आदिवासी खावटी 4000 अनुदान योजना 2020 

यह योजना महाराष्ट्र सरकार द्वारा बहुत ही पहले शुरू की गई थी. परंतु कुछ कारणवश इस योजना को 2013-14 मैं बंद कर दिया गया था. परंतु महाराष्ट्र सरकार द्वारा इस योजना को फिर से शुरू कर दिया गया है. सरकार इस योजना के माध्यम से आदिवासी वर्ग के लोगों को Rs. 4000 आर्थिक सहायता प्रदान करेगी. महाराष्ट्र सरकार ने इस योजना को केवल इस वर्ष के लिए ही शुरू किया है.

जैसा कि आप सभी जानते हैं हमारा देश इस समय एक वैश्विक महामारी से जूझ रहा है. कोरोनावायरस के कारण कई लोगों ने अपनी नौकरियां खो दी है तथा जो लोग काम कर रहे हैं उन्हें भी पूरे आए प्राप्त नहीं हो रही. इसी कारण आदिवासी वर्ग के लोग काफी मुसीबतों का सामना कर रहे हैं तथा आर्थिक समस्याओं से लड़ रहे हैं. महाराष्ट्र सरकार ने आदिवासी लोग हो को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु इस योजना को शुरू किया है.

महाराष्ट्र आदिवासी खावटी 4000 अनुदान योजना 2020 लाभार्थी लिस्ट (Yadi Khawati Yojana), आवेदन फार्म

राज्य सरकार इस योजना का लाभ केवल महाराष्ट्र के स्थाई व आदिवासियो को ही देगी. Khawati Yojana के अंतर्गत दिए जाने वाला अनुदान लाभार्थियों के बैंक खाते में आ जाएगा. इस योजना का लाभ केवल आदिवासियों को एक साथ एक ही प्राप्त होगा.

खावटी योजना 4000 अनुदान लाभ

महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले लाभ इस प्रकार है: –

  • महाराष्ट्र खावटी योजना 2020 का लाभ केवल आदिवासी जो महाराष्ट्र के स्थाई निवासी है उन्हें ही दिया जाएगा.
  • इस योजना को को महाराष्ट्र सरकार ने एक बार फिर से 1 साल के लिए शुरू किया है.
  • इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र सरकार आदिवासी लोगों के परिवारों को Rs. 4000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी.
  • खावटी योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में डाल दी जाएगी.
  • खावटी अनुदान योजना का लाभ लगभग 11 लाख 54 हजार लोगों को प्रदान किया जाएगा.
  • महाराष्ट्र सरकार ने इस योजना को केवल 1 वर्ष के लिए ही शुरू किया है जिसके लिए सरकार ने लगभग 486 करोड रुपए का ओपन बजट निर्धारित किया है.

उद्देश्य महाराष्ट्र खावटी योजना 

महाराष्ट्र सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य आदिवासियों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाना है. आप सभी को पता ही है कोरोना वायरस के कारण इस वर्ग के लोग आर्थिक परेशानियों से लड़ रहे हैं. यह योजना सरकार द्वारा 2014 में बंद कर दी गई थी परंतु इस योजना को दोबारा से शुरू कर दिया गया है जिसके माध्यम से महाराष्ट्र सरकार आदिवासी परिवारों को Rs. 4000 की आर्थिक सहायता देगी.

महाराष्ट्र आदिवासी खावटी 4000 अनुदान योजना 2020 लाभार्थी लिस्ट (Yadi Khawati Yojana), आवेदन फार्म

If any person wants the benefits of this scheme then, the eligibility requirement must be fulfilled for applying. Check down below the eligibility.

Also to get the financial help of Rs. 4000 the name of the beneficiary must be on the list of MANREGA Beneficiary List. Detailed informaion is present here in below section.

पात्रता महाराष्ट्र खावटी योजना 2020 

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने पात्रता निर्धारित की है उसके अनुसार ही आदिवासी परिवारों को लाभ मिलेगा. यह पात्रता इस प्रकार है: –

  • आवेदन करने वाला व्यक्ति महाराष्ट्र का स्थाई निवासी होना चाहिए.
  • आवेदन कर्ता के पास जाति प्रमाण पत्र भी होना चाहिए.
  • खावटी योजना के अंतर्गत राज्य के जो आदिवासी लोग मनरेगा में काम कर रहे है, पारदी जनजाति, विधवा, भूमिहीन परिवार जो आदिवासी वर्ग से संबंधित हैं, यह सभी इस योजना के लिए पात्र है.

आवेदन फार्म (मनरेगा लाभार्थी लिस्ट) महाराष्ट्र आदिवासी खावटी योजना 2020 

  1. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करता का नाम मनरेगा लाभार्थी लिस्ट में होना चाहिए, तभी इस योजना का लाभ आपको मिलेगा.
  2. यदि आपका नाम मनरेगा का लाभार्थी लिस्ट में नहीं है तो महाराष्ट्र सरकार इस योजना का लाभ आपको नहीं देगी.
  3. जिसमें आप इस योजना के तहत आवेदन करेंगे याद रखिए, उसमें आपको अपने बैंक खाता नंबर की एक कॉपी भी देनी होगी.

ऐसा इसलिए है क्योंकि सरकार द्वारा दिए जाने वाले Rs. 4000 के अनुदान राशि सीपी आपके बैंक खाता नंबर में आ जाएगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *