Khet Talab Yojana UP 2024 Apply Online Application Form Status

Khet Talab Yojana UP 2024 Apply Online, Application Form Status, खेत तालाब योजना उत्तर प्रदेश 2024, Plastic Lining Pond Size Details: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए एक नई योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना का नाम है – खेत तालाब योजना. यह योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू की गई है तथा इस वर्ष इस योजना के लिए बजट भी निर्धारित किया गया है. इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा सिंचाई से संबंधित जानकारी दी जाएगी. खेत तालाब योजना के माध्यम से कैसे किसान अपने खेत का एक हिस्सा तालाब बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, की जानकारी भी दी जाएगी.

जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि सिंचाई करने के लिए पानी को इकट्ठा करना पड़ता है ताकि इकट्ठे पानी का कैसे प्रयोग किया जा सके. आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Khet Talab Yojana योजना से संबंधित जानकारी देने जा रहे हैं. यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो संपूर्ण जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

Khet Talab Yojana UP Update 

उत्तर प्रदेश सरकार अपने राज्य के किसानों को समय-समय पर लाभ पहुंचाने हेतु बहुत सी योजनाएं शुरू करती हैं. जिनका सीधा सीधा लाभ किसानों को प्राप्त होता है. उत्तर प्रदेश के तालाब योजना के माध्यम से किसान अपने खेत के एक हिस्से को तालाब के रूप में प्रयोग कर सकते हैं. तालाब में किया गया है इकट्ठा किया गया पानी सिंचाई के लिए प्रयोग किया जाएगा.

Khet Talab Yojana UP Apply Online Application Form Status

उत्तर प्रदेश सरकार खेत तालाब योजना के अंतर्गत किसानों को खेत में ही तालाब बनाने के लिए आर्थिक सहायता देगी. राज्य सरकार के तालाब बनाने के लिए इसलिए किसानों को बोलेगी ताकि वह इस पानी को खेती के लिए कर सके. आप सभी जानते ही होंगे कि जब किसानों को सिंचाई के लिए पानी की जरूरत होती है तो उन्हें ट्यूबेल आदि से पानी लेना पड़ता है. उन्हें पानी तो मिल जाता है परंतु उन्हें यह पानी बहुत महंगा पड़ता है. इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने यह निर्णय लिया है कि किसानों के लिए खेत तालाब योजना की शुरुआत की जाए. खेत में तालाब बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. जिसमें कुल खर्चे का 50% राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा.

Short Details 

Name of the Scheme: Khet Talab Yojana
State: Uttar Pradesh
Started By: CM Yogi Adityanath Ji
Benefit: Will get financial help for Talab
Beneficiaries: All the farmers
Official Website:upagripardarshi.gov.in

Uttar Pradesh Khet Talab Yojana Status

बरसात के समय भारत में ज्यादा मात्रा में बारिश होती है. उस पानी का किसानों को कोई भी लाभ नहीं होता क्योंकि किसानों के द्वारा उस पानी को इकट्ठा करके नहीं रखा जाता. ऐसे में सिंचाई करने के लिए किसानों के द्वारा पानी खरीदना पड़ता है ताकि उनकी फसल की पैदावार अच्छी हो. इसीलिए उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों को सिंचाई हेतु लाभ पहुंचाने के लिए खेत तालाब योजना शुरू की है.

इस योजना के माध्यम से किसानों को सिंचाई हेतु कोई भी समस्या नहीं आएगी और ना ही उन्हें किसी तरह की सिंचाई के लिए परेशानी होगी. तालाब में वह बारिश का पानी इकट्ठा करके रख सकते हैं तथा जब भी फसल होगी उसे सिंचाई के लिए प्रयोग में ला पाएंगे.

खेत तालाब योजना के अंतर्गत तालाबों के प्रकार

The new Size details of the Plastic Lining Pond are here given below:

1) Plastic Lining Pond (Size 1)Size: 20×20×3 mArea: 635 sq.m.
2) Plastic Lining Pond (Size 2)Size: 45×45×3 mArea: 2642 sq.m
3) Plastic Lining Pond (Size 3)Size: 32×32×3mArea: 1426 sq.m.

UP Khet Talab Yojana Application Form

खेत तालाब योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको इस प्रकार करना होगा: –

  1. सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं@ upagripardarshi.gov.in
  2. इसके बाद आपके सामने उत्तर प्रदेश खेत तालाब योजना से संबंधित सारी जानकारी खा जाएगी. योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको पेज पर
  3. डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करके. आवेदन फार्म डाउनलोड करना होगा.
  4. या फिर आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं.
  5. यदि आप इस योजना का ऑनलाइन लाभ नहीं ले पाते तो इतने में आप अपने नीचे की ग्राम पंचायत में जाकर इस योजना का लाभ प्राप्त करने की
  6. प्रक्रिया से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Benefits of UP Khet Talab Yojana 2024

  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई खेत तालाब योजना से किसानों को काफी लाभ पहुंचेगा.
  • राज्य सरकार के तालाब के लिए किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी.
  • अब किसानों को सिंचाई के लिए पानी की समस्या नहीं आएगी क्योंकि तालाब में वो बारिश का पानी इकट्ठा करके रख सकते हैं.
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा खेत तालाब योजना का लाभ राज्य के सभी किसानों को प्रदान किया जाएगा.
  • खेत तालाब योजना के शुरू होने से अब किसानों को सिंचाई के लिए पानी नहीं खरीदना पड़ेगा.

Objective of UP Khet Talab Yojana 2024

राज्य सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य किसानों को लाभ पहुंचाना है ताकि उनकी आय में वृद्धि हो सके. खेत तालाब योजना के माध्यम से वैज्ञानिक किसानों को खेत तालाब योजना के फायदे समझाएंगे. इसके बाद पानी किस प्रकार बचाना है तथा किस तरह से प्रयोग में लाना है की जानकारी भी प्रदान करेंगे.

राज्य सरकार उन किसानों को 50% अनुदान भी देगी जो अपने खेत में तालाब बनाने के लिए अभी तो करेगी.खेत तालाब योजना को जल्द से जल्द शुरू करने के लिए सरकार द्वारा आदेश जारी कर दिए गए हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!