Kisan Rail Yojana 2023-24 Registration Details, Routes, and Rent

Kisan Rail Yojana/ Scheme 2023-24 Booking Registration Details, Routes and Rent| Kisan Rail Yojana/ Scheme Trains Route| Booking Rent for Kisan Rail Yojana| किसान रेल योजना 2023

केंद्र सरकार द्वारा फरवरी महीने में पेश किए गए बजट में के लिए रे से संबंधित योजना की घोषणा की थी जिसका नाम था – किसान रेल योजना 2023. इस योजना की शुरुआत 7 अगस्त 2020 कर दी गई है.

इस सेवा की शुरुआत केंद्र सरकार तक भारतीय रेलवे के द्वारा की गई है ताकि वह देश के सभी किसानों को लाभ जा सके. जैसा कि योजना के नाम से पता चलता है सरकार किसानों को लाभ पहुंचाने हेतु रेलगाड़ियां चलाई थी.

Kisan Rail Yojana 2023 के तहत फल, सब्जियां जो जल्दी ही खराब हो जाती है उन्हें रेलगाड़ी के माध्यम से मंडियों तक समय रहते ही पहुंचा दिया जाएगा . रेलगाड़ी की मदद से इन फल तथा सब्जियों को खराब होने से बचाया जा सकता है. आज हम आपको अपने इस पोस्ट के जरिए Kisan Rail Yojana पूरी जानकारी प्रदान करेंगे जैसे रजिस्ट्रेशन किस प्रकार करना है, ऑनलाइन बुकिंग कैसे होगी, ट्रेन के रूट क्या है के बारे में बताएंगे. अतः इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए हमारे इस पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़ें.

Details Kisan Rail Yojana 2023

जैसा कि आपको पता है यह योजना Kisan Rail Yojana केंद्र सरकार द्वारा लांच की गई है तथा इसका संचालन केंद्र सरकार तथा भारतीय रेलवे दोनों द्वारा किया जाएगा. इस योजना की शुरुआत 7 अगस्त से हो चुकी है.

Kisan Rail Yojana Registration Details
Kisan Rail Yojana Registration Details

भारतीय रेलवे ने Kisan Rail Yojana के तहत पहले गाड़ी महाराष्ट्र के देवलाली से बिहार के दानापुर के बीच चलाई है. ट्रेन का समय सुबह 11:00 बजे है. ट्रेन सुबह 11:00 बजे महाराष्ट्र से चलेगी तथा लास्ट स्टेशन दानापुर तक जाएगी. यह ट्रेन लगभग 32 घंटे का सफर तय करेगी. इस योजना के शुरू होने से देश के किसानों को काफी लाभ पहुंचेगा. इस योजना के अंतर्गत किसान रेल में शीत भंडारण साथ किसान उपज परिवहन की व्यवस्था भी की गई है.

यदि आप भी इसे होता का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तथा समय पर अपनी फसल मंडी का तक पहुंचाना चाहते हैं तो आपको किसान रेल योजना 2023 के अंतर्गत ऑनलाइन बुकिंग हेतु रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरा करना होगा.

मुख्य बिंदु किसान रेल स्कीम 2023

योजना: किसान रेल योजना
शुरू की गई:केंद्र सरकार द्वारा
योजना का संचालन: केंद्र सरकार तथा रेलवे मंत्रालय मिलकर करेंगे
लाभ प्राप्त होगा:देश के सभी किसानों को
मुख्य उद्देश्य: फल , सब्जियों तथा फसलों को रेलगाड़ियों के माध्यम से समय पर मंडियों तक पहुंचाना

Main Highlights of Kisan Rail Yojana 2023

  • किसान रेल योजना योजना के अंतर्गत इस योजना का सबसे बड़ा लाभ भारत के चार राज्यों होगा. इन राज्यों के नाम है – बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र तथा मध्य प्रदेश.
  • इस योजना के अंतर्गत किसानों द्वारा उगाई गई फल, सब्जियां तथा अनाज आदि को समय पर ही रेलगाड़ी के जरिए बाजारों तथा मंडियों तक पहुंचा दिया जाएगा.
  • इस योजना को शुरू करने की घोषणा मंत्री द्वारा फरवरी महीने मे बजट पेश करते हुए कर दी गई थी. ऐसी उसने तो जल्दी ही खराब हो जाती है उनके लिए किसान रेल शुरू की गई है.
  • रेल योजना 2023 के अंतर्गत केंद्र सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य 2022-23 तक रखा है.
  • किसान रेल योजना के अंतर्गत शीत भंडारण के साथ किसानों के ऊपर के लिए अच्छे परिवहन की व्यवस्था भी की गई है.
  • यह ट्रेन एक प्रकार की विशेष ट्रेन होगी जिसमे फल, सब्जियां तथा अनाज पार्सल किए जाएंगे.

Routes and Rent for Booking of Kisan Rail

इस योजना के शुरू होने से देश के सभी किसानों को काफी लाभ प्राप्त होगा तथा वह समय पर ही अपने फसलों को बेचकर काफी मुनाफा कमा सकते हैं . जिसके उनकी आय में काफी बढ़ोतरी होगी.

किसान रेल योजना का सबसे ज्यादा लाभ 4 राज्यों के किसानों को होगा जो कि इस प्रकार है:

Kisan Rail Scheme Trains Route

 महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश , उत्तर प्रदेश तथा बिहार. किसान रेल योजना के अंतर्गत ट्रेन महाराष्ट्र के देवलाली से चलती हुई नासिक रोड, मनमाड, जलगांव, भुसावल बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, कटनी मणिपुर, प्रयागराज, दीनदयाल उपाध्याय नगर तथा बक्सर से होती हुई दानापुर में पहुंचेगी.

इस योजना के तहत यह रेल सेवा 7 अगस्त से शुरू हो चुकी है तथा 20 अगस्त तक हर शुक्रवार को देवलाली से दानापुर तक चलेगी तथा हर रविवार को दानापुर से होती हुए देवलाली पहुंच जाएगी.

Trains Booking Rent(fare) Kisan Rail Scheme/ स्पेशल ट्रेंस का किराया

रेल योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा इन स्पेशल ट्रेंस का किराया भी निर्धारित किया गया है. किसानों को अपनी फसल को मंडियों तक पहुंचाने के लिए प्रति टन के हिसाब से किराया देना होगा. जो कि इस प्रकार है:-

  • नासिक रोड/ देवलाली से दानापुर तक का 4001 रुपए प्रति टन किराया है.
  • मनमाड से दानापुर का 3849 रुपए प्रति टन किराया रहेगा.
  • भुसावल से दानापुर का 3459 रुपए प्रति टन किराया निर्धारित किया गया है.
  • जलगांव से दानापुर का 3513 रुपए प्रति टन किराया होगा.
  • बुरहानपुर से दानापुर तक का 3323 रुपए प्रति टन किराया है.
  • खंडवा से दानापुर का 3148 रुपए प्रति टन किराया रहेगा.

ऑनलाइन बुकिंग हेतु रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया किसान रेल योजना 2023 

  1. देश के सभी किसान जो किसान रेल योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ी प्रतीक्षा करनी होगी.
  2. केंद्र सरकार द्वारा ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया से संबंधित अभी तक कोई भी जानकारी प्रदान नहीं की है.
  3. किसान रेल योजना 2023 के अंतर्गत जैसे ही ऑनलाइन बुकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होगी हम आपको अपने इस पोस्ट के जरिए अपडेट कर देंगे. 

उद्देश्य किसान रेल योजना के मुख्य 

  • किसान रेल योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय में बढ़ोतरी करना है.
  • सरकार ने 2023 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है.
  • जैसा कि आप सभी जानते हैं इस समय कोविड-19 के कारण देश की अर्थव्यवस्था पर काफी प्रभाव पड़ा है जिसके कारण देश काफी प्रभावित हुआ है.
  • कोविड-19 के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित किसान वर्ग हुआ है उनके आय के साधन भी काफी रुक गए हैं इसलिए केंद्र सरकार ने किसानों की फसल खराब ना हो तथा उनके फल सब्जियां तथा फसलों को समय रहते ही मंडियों तक पहुंचाने के लिए किसान रेल योजना 2023 की शुरुआत की है.

योजना से संबंधित लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहे.
धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!