मनोहर ज्योति योजना हरियाणा 2023 ऑनलाइन आवेदन फार्म, रजिस्ट्रेशन पात्रता

नयी मनोहर ज्योति योजना हरियाणा 2023 ऑनलाइन आवेदन फार्म, रजिस्ट्रेशन पात्रता | मनोहर ज्योति योजना हरियाणा 2023, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन: हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने अपने राज्य के नागरिकों यह एक नई योजना की शुरुआत की है. जिसका नाम है – मनोहर ज्योति योजना हरियाणा. इस योजना के तहत जो लोग बिजली की बचत करने के लिए सोलर लाइट लगवाना चाहते है आवेदन कर सकते हैं.

इस योजना के अंतर्गत सोलर लाइट सिस्टम इच्छुक लोगों के घरों की छतों में लगाया जाएगा जिससे सूर्य की रोशनी से बनी बिजली का प्रयोग किया जाएगा. आज हम आपको अपने आर्टिकल के जरिए “मनोहर ज्योति योजना 2023” से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या है, जरूरी दस्तावेज, पात्रता आदि की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे. अतः योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े.

Manohar Jyoti Yojana 2023 Haryana

मनोहर ज्योति योजना के अंतर्गत हरियाणा सरकार लोगों को घरों में सौर ऊर्जा पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी देगी. इस योजना के माध्यम से सरकार का लक्ष्य बिजली की बचत करना है इसीलिए सरकार चाहती है कि राज्य के हर घर में सोलर पैनल लगवाया जाए. यदि आप अपने घर में सोलर प्लांट लगवाना चाहते हैं तो के लिए आपको सिर्फ एक ही बार निवेश करना होगा.

मनोहर ज्योति योजना हरियाणा
मनोहर ज्योति योजना हरियाणा

सोलर प्लांट लगाने के बाद आपकी बिजली फ्री हो जाएगी तथा आप बिजली की बचत भी कर सकेंगे. हरियाणा सरकार इस योजना के माध्यम से सोलर प्लांट पैनल को बढ़ावा देना चाहती है. ताकि राज्य का हर व्यक्ति हर परिवार बिजली की बचत कर सके. इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार जो लोग ऊर्जा पैनल लगवाने के लिए इच्छुक होंगे सब्सिडी प्रदान करेगी.

नयी मनोहर ज्योति योजना हरियाणा

मनोहर योजना के तहत जो लोग सोलर सिस्टम को छत पर इंस्टॉल किया जाएगा तथा इसके लिए जो खर्चा आएगा उसमें से सरकार 15, 000 रुपए की सब्सिडी देगी.

मनोहर ज्योति योजना के अंतर्गत राज्य के जिन क्षेत्रों में बिजली नहीं है वहां पर सोलर होम लाइटिंग बहुत ही कम दरों पर दिए जाएंगे. राज्य के जिन क्षेत्रों में बिजली नहीं है उन्हीं को लाभ पहुंचाने हेतु इस योजना को शुरू किया गया है.

Full Details of Manohar Jyoti Yojana 2023

हरियाणा सरकार की गई मनोहर ज्योति योजना के अंतर्गत सरकार घरों की छतों पर सोलर सिस्टम को इंस्टॉल करेगी, ताकि कम से कम बिजली का प्रयोग करें. ऐसे में बिजली की बचत होना संभव है. किस योजना के माध्यम से हरियाणा सरकार 1 पंखा, 3 बल्ब तथा मोबाइल फोन के लिए एक ही चार्जिंग पॉइंट का कनेक्शन देगी. मनोहर ज्योति योजना के अंतर्गत घरों में लगाए जाने वाला होम लाइटनिंग सिस्टम का मूल्य 22, 500 रुपए है.

राज्य के जो भी लोग अपने घरों में सोलर पैनल सिस्टम को लगाएंगे उन्हें Rs. 15000 की सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जाएगी. अर्थात घरों में सोलर सिस्टम लगवाने का कुल खर्च Rs. 7500 ही आएगा. राज्य के जो लोग सोलर सिस्टम लगाने का रिस्क नहीं उठा सकते उन्हें सरकार बिजली का मुफ्त कनेक्शन देगी.

नयी मनोहर ज्योति योजना हरियाणा 2023 ऑनलाइन आवेदन फार्म, रजिस्ट्रेशन पात्रता

योजना के आवेदन के लिए आप नीचे दी गयी जानकारी को देख सकते हैं:

मनोहर ज्योति योजना 2023 हरियाणा ऑनलाइन आवेदन फार्म

मनोहर ज्योति योजना 2023 हरियाणा का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है: –

  1. सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  2. वेबसाइट पर आपको होम स्क्रीन पर दाई और “New User Register Here” पर क्लिक करना है.
  3. यहां पर क्लिक करने के बाद पंजीकरण फार्म पर क्लिक करते ही आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाएगा.
  4. रजिस्ट्रेशन फार्म में पूछी गई जानकारी ध्यान से पढ़कर भर दे.
  5. रजिस्ट्रेशन फार्म के नीचे वैलिडेट ऑप्शन पर क्लिक करें.
  6. इस तरह से मनोहर ज्योति योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

Manohar Jyoti Yojana 2023 हरियाणा पात्रता और दस्तावेज़

हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई मनोहर ज्योति योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको निम्नलिखित मानदंडों का पालन करना होगा. जोकि इस प्रकार है: –

  • इस योजना का लाभ हरियाणा के स्थाई निवासियों को ही दिया जाएगा.
  • योजना के तहत उन लोगों का चयन किया जाएगा जो गांव या खेती की जमीन मैं नहीं रहते हैं.
  • मनोहर ज्योति योजना के तहत ऐसे घरों को चुना जाएगा जहां पर अभी तक बिजली नहीं पहुंची है.


मनोहर ज्योति योजना के लिए जरूरी कागजात

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्रता के साथ-साथ कुछ जरूरी दस्तावेज भी है जिन्हें आपको आवेदन करते समय अपने साथ रखना है. यह कागजात इस प्रकार हैं: –

  • स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • आधार कार्ड नंबर
  • चालान
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • प्रणाली की प्रेस रिपोर्ट
  • सिस्टम फोटोग्राफ्स जिसे एडीसी कार्यालय प्रदान करेगा.
  • एडीसी जी द्वारा सब्सिडी हेतु सहमति
  • कमिश्निंग रिपोर्ट यह भी आपको एडीसी कार्यालय के माध्यम से दी जाएगी.

मनोहर ज्योति योजना के उद्देश्य

हरियाणा सरकार का मनोहर ज्योति योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य बिजली की बचत करना है. जैसा कि हम सभी जानते हैं बिजली बहुत ही महंगी हो चुकी है, बिजली का जितना ज्यादा प्रयोग किया जाता है, बिजली का बिल भी उतना ही आता है. लेकिन हरियाणा के कुछ ऐसे लोग भी हैं जो कम बिजली का बिल भी नहीं दे सकते.

सरकार ने सोलर सिस्टम को लगवाने हेतु सब्सिडी देने की घोषणा की है. इस योजना का उद्देश्य बिजली की बचत करना तथा सोलर सिस्टम से बिजली का उत्पादन कर करना है. सोलर सिस्टम लगवाने से बिजली के द्वारा चलने वाली चीज , सोलर सिस्टम से बनने वाली बिजली से चलेंगे. इससे लोगों के बिजली का बिल भी कम आएगा.

What is Manohar Jayoti Yojana?

This Scheme will provide the Solar System on Subsidy by the Haryana Government.

How much Subsidy is given under Monahar Jyoti Yojana?

Approximately Rs 15,000 subsidy will be provided under this scheme.

Who Started Manohar Jyoti Yojana?

Haryana State Government has started this scheme.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!