MP E-Pass for Migrants Status Check Online and Apply

MP Epass for Migrants status check online, MP E-Pass Helpline Number, Migrants E-Pass Apply Online Registration: मध्य प्रदेश सरकार ने लॉक डाउन की वजह से दूसरे राज्यों में फंसे हुए प्रवासी मजदूरों तथा छात्रों को वापिस अपने राज्य में लाने की घोषणा कर दी है. मध्य प्रदेश सरकार ने इसके लिए पंजीकरण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. मध्य प्रदेश के जो लोग दूसरे राज्यों में फंस गए हैं तथा घर वापस आना चाहते हैं वह मध्यप्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करवाकर घर वापस आ सकते हैं.

मध्य प्रदेश प्रवासी मजदूर के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें, योग्यता, जरूरी दस्तावेज आदि के बारे में जानकारी देंगे. संपूर्ण जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़े.

इसके लिए उन्हें पंजीकरण करवाना होगा. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने इस योजना की शुरुआत की है ताकि वह दूसरे राज्यों में फंसे हुए लोगों की सहायता कर सकें. प्रवासी मजदूर तथा छात्र जो घर वापस आना चाहते हैं वह mapit.gov.in/ covid-19 पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

MP E-Pass: मध्य प्रदेश प्रवासी मजदूर पंजीकरण

कोरोना वायरस लोक डाउन की वजह से मध्य प्रदेश के जो प्रवासी मजदूर तथा छात्र राज्य में फंसे हैं तथा वह घर वापस आना चाहते हैं. इसीलिए मध्य प्रदेश सरकार ने उन्हें घर बुलाने के लिए एक योजना शुरू की है. मुख्यमंत्री श्री शिवराज चौहान जी के द्वारा इस योजना की घोषणा की है. प्रवासी मजदूर जो दूसरे राज्यों में फंसे हैं वह प्रवासी यात्रा पंजीकरण की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए पंजीकरण करवा सकते हैं.

MP E-Pass for Migrants Status Check Online and Apply

ऑनलाइन अप्लाई करते समय व्यक्ति की जानकारी जैसे नाम, आधार नंबर, स्थाई पता, मोबाइल नंबर, मध्यप्रदेश में रह रहे घर के किसी सदस्य का नंबर तथा अन्य जानकारी जमा को करवाना होगा. प्रवासी मजदूर घर वापसी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने पर आपको ऑफिस से कांटेक्ट किया जाएगा. मध्य प्रदेश के इच्छुक व्यक्ति घर वापस आने के लिए प्रवासी मजदूर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

मध्य प्रदेश प्रवासी मजदूर घर वापसी MP E-Pass

सरकार:मध्य प्रदेश
विभाग: मध्य प्रदेश सरकार -Fight against covid19
योजना: मध्य प्रदेश प्रवासी मजदूर वापसी पंजीकरण
घोषणा: मुख्यमंत्री शिवराज चौहान जी के द्वारा
उद्देश्य: मध्य प्रदेश के प्रवासी मजदूरों को वापिस घर लाना
लाभार्थी: प्रवासी मजदूर
पंजीकरण: ऑनलाइ
आधिकारिक वेबसाइट: mapit.gov.in/covid-19
हेल्पलाइन नंबर: 0755 – 241180

mapit.gov.in/covid-19 प्रवासी मजदूर MP E-Pass घर वापसी पंजीकरण


करोना वायरस जैसी महामारी पूरे देश में फैल चुकी है. इस महामारी से निजात पाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने पूरे देश में लोक डाउन कर दिया ताकि इस महामारी से देश के लोगों को बचाया जा सके. परंतु लॉक डाउन की समय अवधि बढ़ जाने पर प्रवासी मजदूरों का दूसरे राज्यों में रहना मुश्किल हो गया है क्योंकि वहां पर ना कोई काम है और ना ही आय का कोई स्रोत बन पा रहा है.

प्रवासी मजदूरों के लिए दूसरे राज्यों में अपना जीवन यापन करना मुश्किल हो रहा है इसीलिए वह अपने राज्य की सरकारों से वापिस घर आने की मांग कर रहे हैं. यदि प्रवासी मजदूर छात्र घर वापस आना चाहते हैं तो उन्हीं पास के लिए अप्लाई करना पड़ेगा जो कि उन्हे जिला अधिकारी देगा.

प्रवासी मजदूरों को घर वापस लाने के लिए सरकार ने स्पेशल ट्रेनों का इंतजाम किया है. प्रवासी मजदूरों तथा छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं.

प्रवासी मजदूर घर बापसी नियम और शर्तें

घर वापस आने से पहले जिस राज्य में प्रवासी मजदूर फंसे हैं वहां की सरकार इनकी जांच करेगी तथा घर पहुंचने पर मध्य प्रदेश सरकार द्वारा भी इनके स्वास्थ्य की जांच की जाएगी.

  • इसके बाद इन्हें 14 दिन के लिए क्वॉरेंटाइन मैं रखा जाएगा.
  • यात्रा शुरू करने से पहले ट्रेन को सेनीटाइज किया जाएगा.
  • यात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा.
  • लोगों के बीच उचित दूरी का भी ध्यान रखा जाएगा.
  • यात्रा के दौरान खाने-पीने की सामग्री का बंदोबस्त जिस राज्य से आ रहे हैं वहीं राज्य करेगी.
  • घर पहुंचने के बाद मध्य प्रदेश सरकार द्वारा उनकी जांच की जाएगी तथा 14 दिन के लिए उन्हें घर पर ही रहने के लिए कहां जाएगा.

मध्य प्रदेश प्रवासी मजदूर घर वापसी E-Pass के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें?

सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश की ऑफिशल वेबसाइट mapit.gov.in/covid-19 पर जाना है.

होम पेज पर जाकर दी गई जानकारी को पढ़कर, आप “ प्रवासी नागरिक पंजीयन” पर क्लिक करेंगे.

इसके बाद मोबाइल नंबर भरकर, कैप्चा कोड को भरेंगे.

कैप्चा कोड सबमिट करवाने के बाद, सामने पंजीकरण का फार्म खुल जाएगा. इस फार्म को ध्यान से पढ़ कर मांगी गई जानकारी को भर दे.

फार्म भर कर, सबमिट बटन पर क्लिक करें. इस तरह से आपका प्रवासी मजदूर घर वापसी ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

आप अपनी जानकारी के लिए इस पंजीकरण का एक प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!