Samagra Gavya Vikas Yojana Bihar 2020-21 (Pashupalan Loan Subsidy) Online Application, Helpline

Samagra Gavya Vikas Yojana Bihar 2020-21 (Pashupalan Loan Subsidy) Online Application, Helpline, Samagra Gavya Vikas Yojana Subsidy Details, समग्र गव्य विकास योजना 2020 – 21 बिहार आवेदन ऑनलाइन. प्रिय पाठको आज हम आपके लिए बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई योजना की जानकारी लेकर आए हैं. इस योजना का नाम है – बिहार समग्र गव्य विकास योजना. के अंतर्गत राज्य सरकार ग्रामीण लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करेगी, दूध की उत्पादकता को बढ़ाएगी जिससे बिहार सरकार अपने राज्य की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करेंगी. इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के जो लोग पशुपालन स्वरोजगार स्थापित करना चाहते हैं उन्हें सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. पशुपालन में लोगों को उन पशुओं का पालन करना होगा जो दूध देते हैं.

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से “Samagra Gavya Vikas Yojana ” का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रक्रिया, जरूरी कागजात तथा पात्रता के बारे में बताएंगे. यदि आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर स्वरोजगार स्थापित करना चाहते हैं तो पूरी जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें.

Samagra Gavya Vikas Yojana Bihar 2020-21 

बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार नागरिकों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करेगी जिससे बेरोजगारी की समस्या को कम किया जा सकता है. इस योजना की घोषणा बिहार के पशुपालन मंत्री प्रेम कुमार जी के द्वारा की गई. उन्होंने यह भी कहा कि राज्य के इच्छुक लोग जो इस योजना के तहत आवेदन करेंगे उन्हें सरकार द्वारा जल्द से जल्द लाभ प्राप्त होगा.

Samagra Gavya Vikas Yojana Bihar 2020-21 (Pashupalan Loan Subsidy) Online Application, Helpline

बिहार गव्य विकास योजना के अंतर्गत पशुपालन व्यवसाय को स्थापित करने के लिए सरकार इच्छुक लोगों को सब्सिडी प्रदान करेगी. लाभार्थियों को अपना व्यवसाय स्थापित के लिए 50% लागत खुद लगानी होगी या फिर द्वारा लोन भी ले सकते हैं. बाकी बची हुई राशि बिहार गव्य विकास निदेशालय के द्वारा सब्सिडी के रूप में लाभार्थियों को दी जाएगी. इस योजना के अंतर्गत बिहार के लोगों को अपना स्वरोजगार स्थापित करने में आसानी होगी.

पशुपालन के द्वारा लाभार्थियों को आए जल्द से जल्द प्राप्त हो जाएगी. बिहार सरकार ने इस योजना को इसलिए शुरू किया है ताकि जो लोग आर्थिक रूप से पिछड़े हुए हैं या कमजोर हैं इस सब्सिडी की सहायता से आय के स्त्रोत बना सकें.


Subsidy Samagra Gavya Vikas Yojana

  • बिहार सरकार इस योजना के अंतर्गत अलग-अलग वर्ग के लोगों को अपना स्वरोजगार शुरू के लिए आर्थिक सहायता सब्सिडी के रूप में प्रदान करेंगी.
  • सामान्य वर्ग के नागरिकों द्वारा अपना स्वरोजगार शुरू करने के लिए राज्य सरकार 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान करेगी.
  • अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति द्वारा स्वरोजगार आरंभ करने के लिए 75% तक का अनुदान दिया जाएगा.
  • बिहार के जो लोग इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा.

बिहार समग्र गव्य विकास योजना के अंतर्गत अनुदान किसे किसे मिलेगा?

इस योजना के तहत बिहार सरकार ने अनुदान के लिए लगभग 4 श्रेणियों को शामिल किया है. जिसमें दो दूध देने वाले पशु के अतिरिक्त 4, 6 या दस दुधारू पशु की डेयरी स्थापित करने के लिए ही सरकारी अनुदान देगी.

Samagra Gavya Vikas Yojana Bihar 2020-21 (Pashupalan Loan Subsidy) Online Application, Helpline

A new beneficial scheme for un-employed people of the bihar state. There is a lot of profit in dairy farming. State government know that. That is why is providing subsidies to the people to start there own dairy farm. Check below the process of applying online and its details.

बिहार समग्र गव्य विकास योजना 2020 – 21 आवेदन फार्म

  1. योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने जिले के जिला गव्य विकास निदेशालय में जाकर आवेदन फार्म लेना है.
  2. इसके बाद इस आवेदन फार्म को ध्यान से पढ़ें तथा भर दे.
  3. आवेदन फार्म भरने के बाद जरूरी दस्तावेजों को साथ में अटैच कर दें.
  4. उसके बाद आवेदन फार्म को जिला गव्य विकास पदाधिकारी के कार्यालय में जाकर जमा करवा दें.

अब इस कार्यालय द्वारा आवेदन फार्म का सत्यापन किया जाएगा तथा पात्र लाभार्थियों को पशुपालन के लिए अनुदान स्वागत किया जाएगा.

Helpline, Email ID Samagra Gavya Vikas Yojana

यदि आपको इस योजना से संबंधित कोई समस्या या फिर अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगइन कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
Official Website: http://state.bihar.gov.in/ahd/CitizenHome.html

समग्र गव्य विकास योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ केवल बिहार के स्थाई निवासियों को ही दिया जाएगा.
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के अनपढ़ तथा शिक्षित दोनों ही इस योजना के लिए पात्र होंगे.
  • आर्थिक रूप से पिछड़े हुए नागरिक भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • राज्य के भूमिहीन किसान, सीमांत तथा छोटे किसान सभी इस योजना के तहत
    पात्र है.

बिहार समग्र गव्य विकास योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • जमीन संबंधी की कॉपी
  • परियोजना प्रतिवेदन पत्र
  • बैंक डिफॉल्टर ना होने का प्रमाण पत्र
  • आवेदन पत्र की दो कॉपी
  • दुग्ध समिति सीता प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोज
  • मोबाइल नंबर

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *