Street Vendor Loan 10000 Yojana 2024: PM SVANidhi Scheme Apply Online Registration Form & Beneficiaries

Street Vendor Loan 10000 Yojana Apply Online Registration Form| PM SVANidhi Scheme Beneficiaries, रेहड़ी वालों को लोन की प्रक्रिया, स्ट्रीट वेंडर लोन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म: वीरवार 14 May 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्ट्रीट वेंडर्स के लिए एक नई योजना की घोषणा की. इस योजना का नाम है – स्ट्रीट वेंडर लोन योजना. इस योजना के अंतर्गत लॉक डाउन के कारण मुश्किलों का सामना कर रहे स्ट्रीट वेंडर्स केंद्र सरकार की ओर से 10,000 रुपए तक का लोन दिया जाएगा. इससे स्पेशल क्रेडिट भी कहा जाता है.

अपने इस पोस्ट के जरिए आपको स्ट्रीट वेंडर लोन योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे तथा पात्रता , आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताएंगे. अतः इस लेख को अंत तक पढ़ें.

Street Vendor Loan Yojana Rupees 10000

PM SVANidhi Scheme

केंद्र सरकार ने स्ट्रीट की सहायता के लिए इस स्कीम के अंतर्गत 5000 करोङ रुपए के स्पेशल क्रेडिट फैसिलिटी दी है। वित्त मंत्री सीतारमण ने कांफ्रेंस में यह भी बताया की रेहङी लगाने वाले, सेल लगाने वाले, छोटी दुकानदारों के लिए केंद्र सरकार योजना लेकर आएगी जिसके अंतर्गत उन्हें आसानी से लोन उपलब्ध करवाया जाएगा इसके लिए सरकार ने 5000 करोड़ रुपए की व्यवस्था की है।

Street Vendor Loan Yojana Rupees 10000

इस स्कीम से लगभग 50 लाख स्ट्रीट वेंडर लाभ प्राप्त होगा। वित्त मंत्रालय ने वीरवार को आर्थिक पैकेज की दूसरी किस्त का भी ऐलान किया। साथ ही साथ उन्होंने भारत के किसानों, गरीबों, प्रवासी मजदूरों, मनरेगा मजदूरों तथा कम आय वाले लोगों के लिए के लिए विशेष योजनाओं की घोषणा की।

New Update on PM SVANidhi Scheme

इस योजना का नाम अब PM SVANidhi Scheme होगा. आज 01 जून 2020 को केंद्रीय मंत्री श्री प्रकाश जावेडकर जी ने इसकी जानकारी एक प्रेस कांफ्रेंस में दी. योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ जिनकी जानकारी नीचे दी गयी है आप इसके बारे में जान सकते हैं. यह योजना औ लोगों के लिए वरदान है जो कोरोना महामारी के कारण अपना काम छोड़ चुके थे तथा अब अपना काम दोबारा शुरू करना कहते है. लेकिन धन के आभाव में नहीं क्र पा रहें थे. इस योजना का लाभ रेहड़ी शाबड़ी वाले तथा रेल पटरी वाले भी उठा सकते हैं. आवेदन कैसे करना है नीचे देखें.

स्ट्रीट वेंडर लोन योजना


देश में कोरोना वायरस महामारी के कारण स्ट्रीट वेंडर को काफी नुकसान हुआ है क्योंकि इन लोगों का रोजगार लॉक डाउन की वजह से बंद हो गया है। केंद्र सरकार ने इन लोगों का ध्यान रखते हुए
स्ट्रीट वेंडर लोन योजना को शुरू किया। पूरे देश में लोक डाउन के कारण आर्थिक गतिविधियां भी रुक गई है जिसके कारण हमारे देश की अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव पड़ा है। अरे देश की अर्थव्यवस्था पर ज्यादा प्रभाव ना पड़े इसलिए प्रधानमंत्री जी ने आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत स्ट्रीट वेंडर स्पेशल क्रेडिट लोन की शुरुआत की है। ताकि स्ट्रीट वेंडर्स अपना काम फिर से शुरू कर सके तथा आत्मनिर्भर बन सकें। 

स्ट्रीट वेंडर लोन योजना के लाभार्थी (Beneficiaries)


इस योजना का लाभ केवल उन्हीं लोगों को दिया जाएगा जो सड़क के किनारे काम करके अपना जीवन यापन कर रहे हैं। इस योजना में रेहङी वाले, फेरीवाले तथा वह लोग शामिल होंगे जिनकी छोटी-छोटी दुकान में है उन्हें शामिल किया जाएगा। सरकार का कहना है कि इस योजना के अंतर्गत लगभग 50 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को लाभ प्राप्त होने की संभावना है।

इस योजना के अंतर्गत किन लोगों को Rs. 10000 तक का लोन सरकार द्वारा दिया जाएगा। इस योजना की शुरुआत सरकार द्वारा 20 लाख करोड़ के पैकेज के अंतर्गत की है।

PM SVANidhi Scheme 2024


वित्त मंत्री सीतारमण ने वीरवार को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस दौरान बताया कि सरकार सड़क किनारे काम करने वाले लोगों के लिए एक विशेष योजना लाएगी। जिसके अंतर्गत उन्हें Rs. 10000 तक का लोन दिया जाएगा जिससे अपनी जिंदगी फिर से एक बार शुरू कर सकते हैं तथा आत्मनिर्भर बन सकते हैं। इस लोन योजना के लिए केंद्र सरकार ने 5000 करोङ रुपए का बजट रखा है।

वित्त मंत्रालय ने प्रथम चरण में आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत 20 लाख करोड़ रुपए राहत पैकेज की घोषणा की। इस राहत पैकेज मैं लघु तथा मध्यम उद्योग से जुड़े हुए लोगों के लिए बहुत सारी योजनाएं शुरू की।

स्ट्रीट वेंडर लोन योजना 10,000 के मुख्य बिंदु

योजना : स्ट्रीट वेंडर लोन योजना (PM SVANidhi Scheme)
शुरुआत : वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी के द्वारा
आवेदन तिथि:जून महीने से
लाभार्थी : भारत के सभी स्ट्रीट वेंडर्स
रजिस्ट्रेशन मोड : ऑनलाइन
लाभ : 10 हजार रुपए का लोन
आधिकारिक वेबसाइट : www.india.gov.in


Street Vendor Loan 10000 Yojana Benefits

  • इस योजना के अंतर्गत सरकार स्ट्रीट वेंडर्स को 10 हजार तक का दिया जाएगा।
  • स्ट्रीट वेंडर लोन योजना के अंतर्गत लगभग 50 लाख लोगों को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • सरकार द्वारा दिए जाने वाले लोन से एक बार फिर स्ट्रीट वेंडर्स अपना काम शुरू कर सकते हैं।
  • इस मुश्किल समय में यह लोन योजना स्ट्रीट वेंडर्स के लिए एक नया मोड़ लेकर आएगी।

Street Vendor Loan 10000 Yojana Apply Online Registration Form

स्ट्रीट वेंडर लोन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

सबसे पहले आप केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजना के लिए की गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।
वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होमपेज आ जाएगा। इस होम पेज पर आपके सामने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन आ जाएगा।

  1. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाएगा।
  2. अब आप इस रजिस्ट्रेशन फार्म में पूछी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ कर भर दे।
  3. फार्म भरने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों को साथ में अपलोड कर दे।
  4. अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें। इस तरह से आपकी स्ट्रीट वेंडर लोन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।


जरूरी सूचना: अभी तक स्ट्रीट वेंडर लोन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। इसी योजना के लिए आवेदन जून महीने से शुरू होगा। अतः जब ऑफिशियल वेबसाइट शुरू होगी हम आपको इस पोस्ट के जरिए अपडेट कर देंगे।

1 thought on “Street Vendor Loan 10000 Yojana 2024: PM SVANidhi Scheme Apply Online Registration Form & Beneficiaries”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!